NIOS DELED Result 2019 / चौथे सेमेस्टर का परिणाम : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) प्रारंभिक शिक्षा (D.El.Ed) के चौथे सेमेस्टर परीक्षा परिणाम 2019 को जल्द ही घोषित करने की संभावना है। NIOS DELED चौथे सेमेस्टर की परीक्षा इस साल 15 और 16 मार्च को आयोजित की गई थी।
NIOS DELED चौथे सेमेस्टर के परिणाम समय की पुष्टि एनआईओएस के अध्यक्ष बी शर्मा ने की है। हालांकि, 10 मई को, संस्थान ने ट्विटर पर एक उम्मीदवार के जवाब में दावा किया था कि परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। “NIOS D.El.Ed के संपर्क में रहें वेब पोर्टल रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा।

NIOS D El Ed परीक्षा 2019

NIOS 4th सेमेस्टर की परीक्षा तीन विषयों मॉड्यूल के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें लर्निंग इन आर्ट, हेल्थ, फिजिकल एंड वर्क एजुकेशन एट एलिमेंट्री लेवल (508), लर्निंग सोशल साइंस ऑन अपर प्राइमरी लेवल (509) और लर्निंग साइंस ऑन अपर प्राइमरी लेवल (510) शामिल है।

NIOS DELED 4th sem 2019 में लगभग 10 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, जिनमें से 2 लाख उम्मीदवार अकेले बिहार राज्य के हैं।

NIOS दुनिया का सबसे बड़ा ओपन स्कूलिंग सिस्टम है और HRD मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। NIOS DELEd को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में काम करने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए जारी किया जाता है।

4 वें सेमेस्टर परीक्षा में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के पाठ्यक्रम कोड 508 और 509/510 पर परीक्षा शामिल थी। D.El.Ed के तहत अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है.

NIOS DELED Result 2019 कैसे देखे / Check करे

1) एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ - www.nios.nic.in
2) 'डी एल एड परीक्षा 4 वें सेमेस्टर रिजल्ट' पर क्लिक करें।
3) नामांकन संख्या और जन्म तिथि डालें और सबमिट पर क्लिक करें।
4) परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
5) परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसी का प्रिंट आउट लें।

यदि रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो एनआईओएस आमतौर पर परीक्षा के 8 से 10 सप्ताह के भीतर अपने परिणाम घोषित करता है।

इससे पहले फरवरी में, NIOS ने 3rd सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम घोषित किए थे। इस बीच, इसने 26 से 30 मार्च तक 5 वें सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की।

महत्वपूर्ण लिंक :

एनआईओएस डी एल एड (NIOS DELED) ऑफिसियल वेबसाइट : dled.nios.ac.in