UP D.El.Ed Result 2019 - यूपी डीएलएड रिजल्ट कैसे देखे / Check करे : UP BTC डीएलएड पहले सेमेस्टर 2019 के परीक्षा परिणाम आज घोषित कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन रिजल्ट यूपी की आधिकारिक वेबसाइट डीएलएड पर उपलब्ध है। जो उम्मीदवार पहले सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट btcexam.in पर परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रथम सेमेस्टर 2019 के लिए परीक्षा उत्तर प्रदेश में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जिसमे  लगभग 1,91,111 उम्मीदवारों ने प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीकरण कराया। परीक्षा में केवल 1,89,938 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। दिखने वाले उम्मीदवारों को लॉगिन करने के लिए पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। उम्मीदवारों को भविष्य के उपयोग के लिए परिणाम की एक प्रति प्रिंट करने की सलाह दी जाती है।

UP D.El.Ed Result 2019 - यूपी डीएलएड रिजल्ट कैसे देखे / Check करे

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट updeledinfo.in या btcexam.in को ओपन करे.
चरण 2: इसके बाद आपको अपने सत्र का चयन करना है.
चरण 3: 2019 यूपी डीईएलईडी परिणाम के लिए पहले सेमेस्टर के लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: इसके बाद आपको अपना रोल नंबर जन्म तिथि और Image में दिखाया गया Captcha कोड फिल करना है और इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करे।
चरण 4: अब आपको आपका यूपी डीईएलईडी परिणाम 2019 दिखाई देगा जिसे आप डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट भी निकलना न भूले।

UP D.El.Ed अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम है। इस कार्यक्रम के लिए परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। इस कार्यक्रम के लिए पात्रता के लिए ऐसे अभ्यर्थियों की आवश्यकता होती है जो कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पात्र हों।

डिप्लोमा प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम उन सभी के लिए दो साल की अवधि का एक पेशेवर अनिवार्य पाठ्यक्रम है जो राज्य में सरकारी सहायता प्राप्त और निजी कॉलेजों में पढ़ाना चाहते हैं।

BTC Official Website : btcexam.in 
UP D.El.Ed Official Website : updeledinfo.in