NTA JEE Main Cut of Score 2019 : जेईई मेन 2019 परीक्षाओं में टॉप करने के लिए 24 उम्मीदवारों ने परफेक्ट 100 परसेंटाइल स्कोर किया है। लगभग 2.24 लाख उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस के लिए अर्हता प्राप्त की है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान या आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा है।

परिणाम की घोषणा के बाद, पहला प्रश्न जो प्रत्येक छात्र जानना चाहता है कि वह किस कॉलेज में अपने रैंक के साथ प्रवेश ले सकता है। अब 17500 सीटों के साथ 31 एनआईटी हैं और संयुक्त रूप से 4500 सीटों के साथ 23 केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थान हैं। इसलिए सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में उपलब्ध सीटों की कुल संख्या लगभग 22000 है, लेकिन एनआईटी में शामिल होने के लिए आपकी रैंक सामान्य श्रेणी में 40000 से कम होनी चाहिए-
  • एनआईटी त्रिची सीएस के लिए, आपकी प्रतिशतता 99.9 रैंक 1000 से कम होनी चाहिए
  • किसी भी एनआईटी में सीएस के लिए आपकी रैंक 9000 से कम होनी चाहिए और पर्सेंटाइल 99.3 से ऊपर होना चाहिए
  • किसी भी एनआईटी के लिए आपकी रैंक 35000 से कम होनी चाहिए और पर्सेंटाइल 98.5 से ऊपर होना चाहिए
  • आईआईआईटी हैदराबाद सीएस के लिए आपकी प्रतिशतता 99.8 होनी चाहिए और रैंक 1800 से कम होनी चाहिए।
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने उनके द्वारा निर्धारित सामान्यीकरण प्रक्रिया के आधार पर एनटीए स्कोर जारी किया है। एनटीए के अनुसार, स्कोर बहु-सत्र पत्रों में सामान्यीकृत स्कोर होते हैं और यह उन सभी के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होते हैं जो एक सत्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। प्राप्त अंकों को प्रत्येक सत्र के परीक्षार्थियों के लिए 100 से 0 तक के पैमाने में बदल दिया जाता है। एनटीए ने भी अपनी श्रेणियों में उम्मीदवारों की अखिल भारतीय रैंक घोषित की है। प्रतिशतक दो प्रयासों में सबसे अच्छा है जबकि रैंक अंतिम रूप से लिए गए प्रतिशत पर आधारित है।

प्रतिशतक स्कोर (NTA स्कोर) परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के सापेक्ष प्रदर्शन है। जेईई मेन (I) 2019 के प्रत्येक सत्र के लिए, उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए अंकों को 1 से 100 तक के पैमाने पर मैप किया जाता है। प्रत्येक सत्र के टॉपर को 100 प्रतिशत और अन्य अंकों को उचित प्रतिशत में मैप किया जाता है। प्रतिशतक स्कोर उन अभ्यर्थियों की संख्या को संदर्भित करता है जिन्होंने विशिष्ट प्रतिशत (एक सत्र में) के बराबर या उससे कम अंक हासिल किए हैं।

इसे अच्छी तरह से समझा जाना चाहिए क्योंकि प्रतिशत स्कोर JEE मुख्य परीक्षा के लिए सामान्यीकृत स्कोर है। अंतिम मेरिट सूची को बाहर लाने के लिए, उम्मीदवार के कच्चे अंकों के बजाय प्रतिशत अंक को ध्यान में रखा जाता है। किसी भी संबंध से बचने के लिए, प्रतिशत अंक को सात अंकों तक गिना जाएगा। यह बंचिंग प्रभाव को हटाने में भी मदद करेगा।

NTA स्कोर उन अभ्यर्थियों के प्रतिशत को इंगित करता है, जिन्होंने उस सत्र में उस विशेष उम्मीदवार के बराबर या उससे कम (समान या कम कच्चे स्कोर) स्कोर किए हैं। "

जेईई मेन 2018 की तुलना में कट-ऑफ स्कोर में बहुत वृद्धि हुई है। इस वर्ष परीक्षा के कठिन स्तर के कारण यह कम हो रहा है। इसके अतिरिक्त, उनके पास जेईई मेन के लिए दो प्रयास थे और इसलिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और 3 महीने की अवधि में अपने स्कोर को बेहतर बनाने का प्रयास किया।

श्रेणी कट-ऑफ कुल एनटीए स्कोर (जेईई एडवांस के लिए प्रदर्शित होने के लिए) नीचे दिया गया है