SSLC Result 2019: कर्नाटक सेकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन बोर्ड (KSEEB) माध्यमिक स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (SSLC) परीक्षा या कक्षा १० वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम मई के पहले सप्ताह में जारी करेगा। हालांकि बोर्ड ने कर्नाटक एसएसएलसी परिणाम घोषणा के लिए एक सटीक तारीख नहीं दी है, पिछले साल के कार्यक्रम के आधार पर, यह अत्यधिक संभावना है कि परिणाम मई 2019 के पहले सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

KSEEB 10 वीं परिणाम 2019 को कर्नाटक में आयोजित परीक्षाओं के आधिकारिक परिणाम पोर्टल www.karresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम लिंक आधिकारिक KSEEB वेबसाइट के माध्यम से भी उपलब्ध हो सकता है।

SSLC Result 2019 : कर्नाटक एसएसएलसी 10 वीं परिणाम

आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, छात्र कई निजी परिणाम होस्टिंग वेबसाइटों के माध्यम से अपने परिणाम की जांच करने के लिए भी उपलब्ध होंगे। लेकिन जैसा कि प्रत्येक परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाता है, इनमें से किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम प्रकृति में अनंतिम है और बोर्ड द्वारा जारी किए गए अंक पत्र के साथ इसकी पुष्टि की जानी चाहिए।

2018 में, कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा में 8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे और उत्तीर्ण प्रतिशत 71.93 प्रतिशत था।

परंपरागत रूप से, SSLC के लिए परिणाम कर्नाटक में PUC (12 वीं) के परिणाम से बेहतर है। 2018 में, जब कर्नाटक में केवल 59.96 फीसदी छात्र 2 साल के पीयूसी में पास हुए थे, तो 70 फीसदी से अधिक एसएसएलसी या 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए थे।

इस वर्ष कर्नाटक में दूसरे पीयूसी में पास प्रतिशत 61.73 प्रतिशत था, इसलिए छात्र कर्नाटक एसएसएलसी परिणाम के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत में भी मामूली वृद्धि कर सकते हैं।

कर्नाटक एसएसएलसी 10 वीं परिणाम 2019 की जांच कैसे करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइटों - karresults.nic.in या kseeb.kar.nic.in पर जाएं
चरण 2: होमपेज पर 'एसएसएलसी परिणाम' चुनें
चरण 3: अपना लॉगिन विवरण जैसे रोल नंबर, हॉल टिकट नंबर दर्ज करें
चरण 4: आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
चरण 5: KAR SSLC परिणाम शीट डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट रखें
SSLC Result ऑफिसियल वेबसाइट - http://www.karresults.nic.in
SSLC Result जारी होने की तिथि : 15/04-2019
PU बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट : http://pue.kar.nic.in/