हाउ तो वोट #इंडिया / how to vote #India  : 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जनमत संग्रह के रूप में देखे जा रहे एक आम चुनाव के पहले चरण में मतदान करने के लिए भारतीय गुरुवार को मतदान करेंगे।

20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करोड़ों भारतीयों ने 91 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने वोट डाले।

संसद के नए निचले सदन के चुनाव के लिए सात चरण का मतदान 19 मई तक जारी रहेगा। मतगणना का दिन 23 मई है।

900 मिलियन योग्य मतदाताओं के साथ, यह अब तक का सबसे बड़ा चुनाव है।

श्री मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2014 में पिछले चुनावों में ऐतिहासिक भूस्खलन जीता था।

लोकसभा या संसद के निचले सदन में 543 निर्वाचित सीटें हैं और किसी भी पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए न्यूनतम 272 सांसदों की आवश्यकता होती है।

भाजपा बहुमत हासिल करने के लिए प्रचार कर रही है, लेकिन राहुल गांधी के नेतृत्व में मजबूत क्षेत्रीय दलों और पुनरुत्थानवादी कांग्रेस पार्टी की चुनौतियों का सामना कर रही है।

श्री गांधी के पिता, दादी और परदादा सभी पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री हैं। उनकी बहन, प्रियंका गांधी, जनवरी में औपचारिक रूप से राजनीति में शामिल हो गईं ।

कुछ पर्यवेक्षकों ने इस वोट को दशकों में सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के रूप में चुना है और अभियान का स्वर तीखा है।

सख्त छवि के आधार पर भारत का नेतृत्व करने का दावा करने वाले श्री मोदी भाजपा के मुख्य वोट पाने वाले शासक बने हुए हैं। लेकिन आलोचकों का कहना है कि आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के उनके वादे उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं और भारत उनके नेतृत्व में अधिक धार्मिक रूप से ध्रुवीकृत हो गया है।
यह चुनाव कितना बड़ा है?

यह दिमागी रूप से विशाल है - 18 वर्ष से ऊपर के लगभग 900 मिलियन लोग एक मिलियन मतदान केंद्रों पर अपने मतपत्र डालने के लिए पात्र होंगे। पिछले चुनाव में, मतदान लगभग 66% था।

किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए 2 किमी से अधिक दूरी तय करने की आवश्यकता नहीं है। चुनाव अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों की भारी संख्या के कारण, मतदान 11 अप्रैल और 19 मई के बीच सात चरणों में होगा।

1951-52 में भारत का ऐतिहासिक पहला चुनाव पूरा होने में तीन महीने लगे। 1962 से 1989 के बीच चार से 10 दिनों में चुनाव संपन्न हुए। 1980 में चार दिन के चुनाव देश के सबसे छोटे थे।
चुनाव किन राज्यों में होते हैं?

गुरुवार को, निम्नलिखित राज्य मतदान करेंगे, जिसमें 07:00 स्थानीय समय (02:30 BST) से मतदान केंद्र खुलेंगे:

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप।

आंध्र प्रदेश और नागालैंड जैसे कुछ राज्यों में मतदान एक दिन में संपन्न होगा। लेकिन अन्य राज्य, जैसे कि उत्तर प्रदेश, कई चरणों में मतदान करेंगे।