CBSE CTET July Answer Key 2019 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अनौपचारिक उत्तर कुंजी (Answer key) वेबसाइटों पर जल्द ही जारी की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 7 जुलाई, 2019 (रविवार) को CTET 2019 परीक्षा का आयोजन किया था। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। CTET परीक्षा 2019 का परिणाम परीक्षा की तारीख से छह सप्ताह के अन्दर जारी होने की उम्मीद है।

CTET 2019 Answer Key कैसे Download करे

चरण 1: CTET 2019 Answer Key डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
चरण 2: इसके बाद आपको होमपेज पर, 'CTET July 2019 Answer key की लिंक शो होगी आपको इस पर क्लिक करना है।
चरण 3: इसके बाद आपको उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
चरण 4: पीडीएफ डाउनलोड करें और यदि आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

CTET पेपर विवरण

CTET परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है। CTET परीक्षा में कुल 150 मिनट में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, इस परीक्षा में कोई नकारात्मक अंक नहीं है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 60% यानी 90 अंक चाहिए, जबकि ओबीसी / एससी / एसटी उम्मीदवारों को 55% यानी 82 अंक चाहिए।

CTET 2019: कट-ऑफ की उम्मीद

CTET 2019 परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक स्कोर करने वाले उम्मीदवारों को CTET पास माना जाएगा। CTET के कटऑफ में साल दर साल बढ़ोतरी देखी गई है। इस वर्ष भी CTET कटऑफ में वृद्धि की उम्मीद है। सीबीएसई परिणाम घोषित होने के बाद CTET 2019 की कटऑफ जारी करेगा।

CTET के लिए कितनी बार Apply किया जा सकता है

सीटीईटी 2019 में योग्य उम्मीदवार भविष्य में इस परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं यदि वे चाहते हैं, तो अधिसूचना के अनुसार, सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सीटीईटी उत्तीर्ण करने वाला व्यक्ति भी अपना स्कोर सुधारने के लिए फिर से उपस्थित हो सकता है।

CTET की जानकारी

शिक्षण कार्य प्राप्त करने के लिए CTET प्रमाणपत्र न्यूनतम पात्रता है। एक बार जब उम्मीदवार को प्रमाण पत्र मिल जाता है, तो वह केवीएस, एनवीएस आर्मी टीचर, ईआरडीओ, आदि जैसे विभिन्न स्कूलों द्वारा जारी कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन CTET प्रमाणपत्र 2019 को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है। अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने या कटने चाहिए।